Ajibo-Garib Dar ka Phobia

डर या फोबिया लगभग सभी को अक्सर होता ही है , चाहे वो किसी भी चीज से क्यों न हो। जैसे की –      Ajibo-Garib Dar ka Phobia-Chaunk Jaayenge aap    
किसी को काकरोच से डर लगता है तो किसी को छिपकली से।  कोई ऊचाई से डरता है तो कोई गहराई से डरता है। कोई अँधेरे कमरे से डरता है।  

तो कोई सुनसान जगहों से।  लेकिन क्या आप को पता है की कुछ अजीबो गरीब डर  के प्रकार या फोबिया क्या- क्या हो सकते हैं।  आईये जानते हैं इस पोस्ट में अजीबोगरीब फोबिया –



Ajibo-Garib Dar ka Phobia


कुछ अजीबोगरीब फोबिया लोगो को है,  निम्नलिखित इस प्रकार से हैं। 



#1. एलेक्टोरोफोबिया- मुर्गी से डरना


#2. ओनोमेटोफोबिया- नाम का डर


#3. पोग्नोफोबिया- दाढ़ी का डर


#4. नेफोफोबिया- बादलों का डर


#5. क्रायोफोबिया- ठंड का डर


#6.फोबिया लिफ्ट का – 
कुछ लोगो को लिफ्ट से फोबिया होता है वो लिफ्ट के बदले सीडियों का उपयोग करते है .बॉलीवुड की फैशन दीवा सोनम को लिफ्ट से डर लगता है। इसी चक्कर में वह हमेशा लिफ्ट अवॉयड करती हैं और सीढ़ियों से ही जाना पसंद करती हैं।

#7. लाल टमाटर का फोबिया – 
टमाटर से भी कोई डर सकता है ? लेकिन कैटरीना का फोबिया सुनकर आपकी हंसी नहीं रुकेगी क्योंकि उन्हें टमाटरों का फोबिया है। और तो और डर भी ऐसा कि उन्होंने लाखों डॉलर के ‘टोमेटो केचअप’ का एक एड करने से भी मना कर दिया था।कैटरीना कैफ भले ही टमाटरों की होली खेलती हुईं दिखी हो, लेकिन हकीकत में उन्हें लाल और मुलायम टमाटरों से डर लगता है। इससे उनकी बॉडी में सिहरन पैदा हो जाती है।

#8. फोबिया बिल्ली का – 
कुछ लोगो को बिल्लियों से डर लगता है . बोल्ड और बिंदास अभिनेत्री विद्या बालन को बिल्ली से बहुत डर लगता है। बेबाकी से बोलने वाली विद्या बिल्ली को देखते ही शेरनी से भीगी बिल्ली बन जाती हैं।

#9. मिरर देखने से डरना- 
बहुत से लोग शीशे में अपनी शक्ल देख कर ही डर जाते है। इस तरह के लोगो का डर तर्कहीन होता है। उन्हें लगता है कि अगर वो दर्पण में देखने से वो दूसरी दुनिया के संपर्क में आ जाएंगे।

#10. फोबिया सीलिंग फैन का –
 बोनी कपूर के शाहबज़ादे अर्जुन कपूर को सीलिंग फैन से डर लगता है। दरअसल उन्हें लगता है कि कहीं पंखा अचानक उनके सिर पर न गिर जाए। अपने इस फोबिया के चलते अर्जुन पंखे के पास खड़े तक नहीं होते हैं।

#11. सास से डरना – 
यह फिबिया महिलाओं को ही नहीं पुरुषो को भी होता है .शादीशुदा लोगों को अक्सर अपनी सास से बहुत डर लगता है। इस डर के कारण लोग अपनी पत्नी से भी दूर रहने लगते है। सास से डरने वाले लोग ठीक हो सकते है अगर उनकी सास उनके सामने न आए।


#12. आक्टोफोबिया संख्या 8 से डर लगता है


#13. नोस्टोफोबिया इसमें इंसान को खुद के घर जाने से डर लगता है।


#14. कैलीगाइनोफोबिया इसमें आदमी को सुन्दर औरतों से घबराहट होती है और उसके छाती में दर्द भी होने लगता है।


#15. नोमोफोबिया इसमें आदमी को ऐसा लगता है कि उसका मोबाइल उसके पास नहीं है।


#16. फोबोफोबिया इसमें आदमी को लगता है कि उसे किसी प्रकार का फोबिया है। लेकिन कौन सा फोबिया है यह नहीं पता।


#17. डेक्स्ट्रोफोबिया – इसमें आदमी के दायें तरफ यदि कोई वस्तु है तो वह असहज हो जाता है अगर कोई उसके दायें तरफ है तो ऐसा आदमी ज्यादा देर वहाँ खड़ा नहीं रह सकता।


#18. प्लूटोफोबिया इसमें व्यक्ति को पैसे से और अमीर होने से डर लगता है।


Quotes & great info org- Other Best Posts :


Manav Sharir Ke 20 Mahatvapurn Facts Hindi Me

Top 50 Best And Unique facts about india Hindi me
Bharat ke baare me 17 rochak tathya

Leave a Reply