Mahatma Gandhi Gk Amazing Facts – Competitive exam preparations hindi me

Mahatma Gandhi Gk Amazing Facts – Competitive exam preparations hindi me –  Get all the latest info and General knowledge informations about anything on this website for Gk and Other competitive exams preparations hindi me on page-great site .

Mahatma Gandhi Gk Amazing Facts -page-great
Mahatma Gandhi Gk Amazing Facts 

महात्मा गांधी के बारे में कुछ बाते जिन्हे जानकर आपको आश्चर्य होगा. –


#1. महात्मा गांधी की शव यात्रा 8 किलोमीटर लंबी थी.

#2. 13 साल की उम्र में गांधी जी की शादी उनसे एक साल बड़ी कस्तूरबा गांधी के साथ हुई. शादी से संबंधित प्रथाओं को पूरा करने में एक साल लग गया और इसी कारण से वह एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए थे.

#3. यह बात भले ही आपको अचरज में डाले लेकिन सच है कि शांति का नोबेल पुरस्कार गांधी जी को अब तक नहीं मिला है. हालांकि उन्हें कुल 5 बार अभी तक इसके लिए नॉमिनेट किया गया है.

#4. दुनिया में महात्मा गांधी के आदर को इस बात से समझा जा सकता है कि जिस देश से भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी, उसी ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया. जी हां, ब्रिटेन ने उनके निधन के 21 साल बाद उनके नाम से डाक टिकट जारी किया.

#5. भारत में छोटी सड़कों को छोड़ दें तो कुल 53 बड़ी सड़कें महात्मा गांधी के नाम पर हैं, जबकि विदेश में कुल 48 सड़कों के नाम उनके नाम पर हैं.

#6. गांधी जी का सिविल राइट्स आंदोलन कुल 4 महाद्वीपों और 12 देशों तक पहुंचा.

#7. गांधी ने साउथ अफ्रीका के डर्बन, प्रिटोरिया और जोहांसबर्ग में कुल तीन फुटबॉल क्लब स्थापित करने में मदद की थी.

#8. गांधी जी ने दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान 1899 के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर मदद की थी. वहीं, उन्होंने युद्ध की वि‍भिषिका देखी थी और अहिंसा के रास्ते पर चल पड़े थे.


जरूर पढ़ने वाले लेख पेज ग्रेट हिंदी में : 


Important facts about china – Competitive exams preparations

Top 10 GK Questions with Answers hindi me : 2020-Part 1


Nobel prize amazing facts – exam preparations hindi me


Indian currency-notes and coins-Best 15 Characteristics in hindi


Leave a Reply