Indian currency-notes and coins-Best 15 Characteristics in hindi

Indian currency – notes and coins – Best 15 Characteristics in hindi- Competitive Exams preparations help on page-great hindi me. भारतीय नोटों और सिक्कों –

indian currency facts -study competitive exams preparations in hindi
indian currency facts -study








भारतीय रुपये और सिक्के सें संबंधित 10 महत्वपूर्ण बातें:

#1. दस रुपये ढालने का खर्चा 6.10 रुपया है.

#2. ‘की-बोर्ड’ की सहायता से अगर आ रुपये का साइन (₹ ) लिखना चाहते हैं तो आपको ‘Ctrl+Shift+$’ का बटन एक साथ दबाना होगा.

#3. अगर आप किसी सिक्के को गौर से देखें तो पाएंगे कि उसके जारी होने के साल के नीचे एक निशान बना होता है. आप इसकी मदद से यह जान सकते हैं कि यह सिक्का कहां ढला हुआ है. अगर साल के नीचे डायमंड का निशान है तो यह सिक्का हैदराबाद में ढला है. अगर डॉट है तो वह नोएडा में ढला है. वहीं, इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में भी सिक्के ढाले जाते हैं.

#4. हर भारतीय नोट पर एक खास तरह की तस्वीर होती है. ये तस्वीर जनवर, प्रकृति, इंसान और आजादी के आंदोलन से जुड़ी होती है. 10 रुपये के नोट पर हाथी, गैंडा और शेर छपा होता है. वहीं, 20 रुपये के नोट पर अंडमान द्वीप की तस्वीर होती है. 100 रुपये के नोट पर बादल और पहाड़ जबकि 500 रुपये के नोट आजादी के आंदोलन से जुड़ी तस्वीर होती है.

#5. पांच हजार और दस हजार के नोट 1954 से लेकर 1978 तक चलन में थे.

#6. आजादी के बाद पाकिस्तान भारतीय नोट का उपयोग अपने देश का स्टांप लगाकर करता था. वहां अधिक नोटों के प्रिंट होने के बाद यह उपयोग बंद हो गया.

#7. हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा नोटों पर दूसरे कुल 15 भाषाओं का इस्तेमाल होता है. 10, 20 और 50 रुपये के साथ दूसरे नोट पर कश्मीरी, मलयालम, मराठी, उड़िया, नेपाली, पंजाबी, संस्कृत, तेलुगु, उर्दू, तमिल, कन्नड़, असमी, कोंकणी, मराठी, गुजराती और बंगाली भाषा का प्रयोग होता है.

#8. बांग्लादेश में ब्लेड बनाने के लिए 5 रुपये के सिक्कों की तस्करी की जाती थी. 5 रुपये के सिक्के से 6 ब्लेड बनाए जाते थे और प्रत्येक ब्लेड की कीमत 2 रुपये थी. इस बात की जानकारी होने के बाद भारत सरकार ने सिक्का बनाने में इस्तेमाल होने वाले मेटल को ही बदल दिया.

#9. नेपाल में अगर आप 500 और 1000 के नोट के साथ पकड़े जाएंगे तो आपको इसकी सजा भी मिल सकती है. दरअसल नकली नोट की बढ़ती घटनाओं के कारण नेपाल ने भारतीय 500 और 1000 के नोट पर प्रतिबंध लगा दिया है.

#10. जैसा कि आप जानते होंगे कि सभी नोट जारी करने का अधिकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास है. लेकिन, एक रुपये का नोट वित्त मंत्रालय जारी करता है. इस नोट पर RBI के गवर्नर की जगह फाइनांस सेक्रेटरी का सिग्नेचर होता है.

सम्बंधित लेख हिंदी में पेज ग्रेट पर 


9 Important question-answers for competition exams preparations


Important facts about china – Competitive exams preparations

Leave a Comment

Your email address will not be published.