Bharat Ke Baare Mein In Hindi

bharat ke baare mein in hindi . greatinfo.org आपको अच्छे -अच्छे सूचनाएं उपलब्ध करवाता है। कितना जानते हो अपने भारत के बारे में- यहाँ पे १० ऐसे तथ्य हैं जो आप को आश्चर्य कर देंगी। आईये जानते हैं : 
Bharat Ke Baare Mein In Hindi greatinfo.org
Bharat Ke Baare Mein In Hindi 


1. हिन्दी भाषा वर्तमान में तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। पहले और दुसरे पर क्रमश: चीनी और अंग्रेज़ी है। विश्व की शीर्ष 10 भाषाओं में तीन भारतीय भाषाएं हैं और शीर्ष 20 में छः भारतीय भाषाएं हैं। देवनागरी भी विश्व में प्रयोग की जाने वाली लिपि है।
2. भारत में प्रयुक्त जितनी भी लिपियाँ हैं (उर्दू को छोड़कर), वो सभी ब्राह्मी लिपि से ही उत्पन्न हुई हैं। यहां तक कि थाईलैंड की थाई भाषा में प्रयोग की जाने वाली थाई लिपि, म्यानमार की बर्मी लिपि, कम्बोडिया की खमेर लिपि, लाओस की लाओ लिपि, श्री लंका की सिंहला लिपि, तिब्बत की तिब्बती लिपि और इंडोनेशिया की जावाई, बाली, लोंतारा लिपि आदि भी ब्राह्मी परिवार की ही लिपियां हैं। इन सब की वर्णमाला एक जैसी ही है (अ आ इ ई उ ऊ …) और ये सब जैसी लिखी जाती हैं ठीक वैसी ही पढ़ी जाती हैं।
3. विश्व में 22 हजार टन पुदीने के तेल का उत्पादन होता है, इसमें से 19 हजार टन तेल अकेले भारत में निकाला जाता है।

4. ‘पाई’ की कीमत, संसार में सबसे पहले, छठवीं शताब्‍दी में, भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारा पता की गई थी.
5. भारतीय रेल कर्माचारियों की संख्या के आधार पर संसार की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें 16 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

6. भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर बेचता है।

7. आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे ,आरंभिक चिकित्सा शाखा है। इस शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।

8. अमेरिका में 12% वैज्ञानिक भारतीय हैं और नासा में 36% वैज्ञानिक भारतीय हैं.

9. भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश तथा प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।

10. शल्य चिकित्सा(Surgery) का प्रारंभ 2600 वर्ष पूर्व भारत में हुआ था। अनेक प्राचीन ग्रंथों में गुरु सुश्रुत और उनकी टीम द्वारा आँखों को मोतियाबिंदु से मुक्त करने, प्रसव कराने, हड्डियाँ जोड़ने, पथरी निकालने, अंगों को सुंदर बनाने और मस्तिष्क की चिकित्सा में शल्य क्रिया करने के उल्लेख मिलते हैं।

इन्हे भी  पढ़े। यहाँ पर : 

Bharat Ke Baare Mein top 15  best Tathya 
corona virus se bachav hindi me

corona virus death latest updates

Bharat ke baare me 17 rochak tathya

और अच्छी- अच्छी सूचनाएं पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट greatinfo.org पे दोबारा विजिट  कीजिये। धन्यवाद। 

Leave a Reply